Monday, June 24, 2024

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण, गोधन न्याय योजना, रीपा, केसीसी के कार्यों की हुई समीक्षा
साप्ताहिक समय-सीमा की हुई बैठक

Must Read

कोरबा 30 मई 2023/कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण अंतर्गत किए गए कार्य की ऑनलाइन प्रविष्टि में प्रगति, गोधन न्याय योजना, रीपा, केसीसी सहित टीएल के लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र पाटले, प्रदीप साहू, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे। सीईओ श्री विश्वदीप ने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए अद्यतन प्रविष्टी शीघ्र ही पूर्ण कराने के लिए कहा। साथ ही सर्वेक्षण में प्रविष्ट जानकारी सही होनी चाहिए। उन्होंने सभी ग्रामों में प्रधानमंत्री आवास की एंट्री कार्य भी शत प्रतिशत पूरा कराने के लिए कहा। सीईओ ने कहा कि इस कार्य में गंभीरता से प्रगति दिखनी चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम को इस कार्य की सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।


श्री विश्वदीप ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों की स्थिति, गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो मे नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी गौठानो मे गोबर क्रय, खाद निर्माण एवं वर्मी खाद के विक्रय में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। श्री विश्वदीप ने शत-प्रतिशत सभी गौठानो में प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विंटल गोबर खरीदी की सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इस हेतु उन्होंने ग्रामीण पशुपालकों व किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने गौठानो में खाद निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए गौठानो में गोबर क्रय के आधार पर खाद निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान चलाकर निर्मित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। साथ ही निर्मित्त खाद की पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री कार्य भी शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी लेते हुए किसानों को जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। साथ ही बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान जल्द से जल्द महिला समूह को करने के लिए कहा। उन्होंने जिले में निर्मित रीपा में विभिन्न आर्थिक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, आश्रम-छात्रावास आदि शासकीय भवनों में गोबर पेंट से पोताई कराने के निर्देश देते हुए संबंधित विभाग को मांग प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सीईओ ने सभी रीपा में महिलाओं एवं पुरूषों के लिए गुणवत्ता युक्त शौचालय निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार अमृत सरोवर को मानक स्तर के बनाया जाए। सामाजिक अंकेक्षण के तहत विचलन की राशि संबंधितों से वसूली के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने कृषि विभाग, उद्यानिकी, मत्स्य विभाग को निर्देशित किया कि जिले के ज्यादा से ज्यादा किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के संचालन के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने जिले के दूरस्थ वनांचल, पहाड़ी क्षेत्रों के हाट-बाजारों में मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजकर अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने की बात कही। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू ने राजस्व संबंधी प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विवादित-अविवादित नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, नक्शा अद्यतन, अभिलेख शुद्धता सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This