Tuesday, June 18, 2024

समितियों के माध्यम से किसान समय पर खाद बीज का करें उठाव : कलेक्टर श्री झा
समय सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की हुई समीक्षा

Must Read

कोरबा 20 जून 2023/कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विगत दिवस कोरबा नगर के ट्रांसपोर्ट नगर के कमिर्शियल काम्पलेक्स में हुए आगजनी की दुखद घटना पर खेद प्रकट किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने हेतु आवश्यक कदम उठाने एवं मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी, स्कूल जतन योजना, रीपा कार्य, गोधन न्याय योजना, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार सीडिंग, खाद-बीज भंडारण, मुख्यमंत्री घोषणा सहित लंबित राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री झा ने 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में आयोजित होने वाले योग शिविर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी विभाग प्रमुखों को शिविर में हिस्सा लेने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी-कर्मचारी 21 जून को प्रातः 7 बजे सीएसईबी मैदान पहंुचकर योग शिविर में भाग लेेंगे। कलेक्टर ने स्कूल जतन योजना अंतर्गत स्कूल, शाला भवनों की मरम्मत एवं निर्माण कार्याे की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एवं ईई आरईएस को निर्देश दिए कि शाला खुलने से पूर्व सभी आवश्यकता वाले स्कूल भवनों में मरम्मत कार्य पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने जिले के निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के निर्माण कार्याे की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए विद्यालयों के लंबित निर्माण कार्याे को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने जिले में बनाए जा रहे स्कूली जाति प्रमाण पत्र एवं आधार सीडिंग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए जाति प्रमाण पत्र एवं आधार सीडिंग के कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जाए।
कलेक्टर ने जिले में खाद-बीज भंडारण की समीक्षा करते हुए सभी समितियों में उन्नत किस्म की रासायनिक खाद एवं बीज का भंडारण कराने के निर्देश दिए। जिससे किसान समितियों के माध्यम से आवश्यकतानुसार खाद बीज समय पर प्राप्त कर सके। साथ ही समितियों में किसानों को प्राथमिकता से जैविक खाद विक्रय करने की बात कही। इस हेतु गौठानों में निर्मित्त जैविक खाद का सहकारी समितियों के माध्यम से प्राथमिकता से उठाव कराने एवं किसानों को जैविक खाद से होने वाले लाभ की जानकारी देते हुए उन्हें वर्मी खाद क्रय करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंनंे लाईवलीहुड कॉलेज में संचालित गतिविधियों की जानकारी लेते हुए अधिक से अधिक युवा बेरोजगारों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने स्कूल, आंगनबाड़ी, हास्ॅटल आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अन्य सभी विभागों में सी मार्ट के माध्यम से खाद्य एवं अन्य आवश्यक सामग्री सप्लाई करने की बात कही।
उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए ग्रामीण, शहरी सभी गौठानों में नियमित गोबर खरीदी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजनांतर्गत सभी गौठानों में प्रत्येक पखवाड़ा 30 क्ंिवटल गोबर खरीदी होना चाहिए। इस हेतु सभी जनपद सीईओ गंभीरता से कार्य करेे। पशुपालकों एवं किसानों को गोबर विक्रय केे लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने गोबर खरीदी की तुलना में खाद रूपांतरण में प्रगति लाने के लिए कहा। साथ ही जिले के सभी महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में गोबर पेंट, दोना पत्तल, चप्पल सहित विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों का नियमित रूप से संचालन कराने की बात कही। जिससे ग्रामीण महिलाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त हो सके एवं वे आत्मनिर्भर बन सकें।
कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र का गंभीरता से पात्र हितग्राहियों को वितरण कराने के लिए कहा। इस हेतु लंबित प्रकरणों का ग्राम सभा एवं अनुभाग स्तर से अनुमोदन कराकर एवं जिला स्तरीय समिति के अनुमोदन के लिए प्रेषित करने के लिए कहा। उन्होेंने बरसात के मौसम में पहुंचविहीन क्षेत्रों में समय रहते स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार एवं खाद्य सामग्रियों का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित कराने का निर्देश अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री घोषणा के तहत जिले में की गई कार्यवाही की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को उक्त कार्यो के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमांकन, बटांकन के प्रकरणों का निराकरण निश्चित समय पर किया जाए। सीमांकन के एक भी प्रकरण लंबित न रहें। श्री झा ने निर्देशित किया कि आरबीसी 6-4 के प्रकरण में संवेदनशीलता बरतते हुए शीघ्र स्वीकृत किए जाएं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू एवं विजेंद्र पाटले, निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, डीएफओ कोरबा एवं कटघोरा श्री अरविंद पी.एम. व श्रीमती प्रेमलता यादव सहित सभी एसडीएम एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This