Monday, June 24, 2024

शाला खूुलने के पूर्व सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण करेंः कलेक्टर श्री संजीव झा
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश
समय सीमा की बैठक में विभागीय कार्यो की हुई समीक्षा

Must Read

कोरबा 13 जून 2023/ कलेक्टर श्री संजीव झा ने समय-सीमा की बैठक में स्कूल, शाला भवनों की मरम्मत एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एवं ईई आरईएस को निर्देश दिए कि शाला खुलने से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, रीपा कार्य, गोधन न्याय योजना, वन अधिकार पत्र, निर्वाचन की तैयारी, जाति प्रमाण पत्र सहित लंबित राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री झा ने 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में आयोजित होने वाले 5 दिवसीय योग शिविर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष एवं शिक्षा विभाग को आपसी समन्वय से जगह का चिन्हांकन सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री झा ने जिले के निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के निर्माण कार्यो की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए कहा। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए ग्रामीण, शहरी एवं आवर्ती चराई के सभी गौठानों में नियमित गोबर खरीदी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजनांतर्गत सभी गौठानों में प्रत्येक पखवाड़ा 30 क्ंिवटल गोबर खरीदी होना चाहिए। इस हेतु सभी जनपद सीईओ गंभीरता से कार्य करेे। पशुपालकों एवं किसानों को गोबर विक्रय केे लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने गोबर खरीदी की तुलना में खाद रूपांतरण में प्रगति लाने के लिए कहा। साथ ही गौठानों में निर्मित्त जैविक खाद का सहकारी समितियों के माध्यम से प्राथमिकता से उठाव कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सभी महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति हेतु उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाने की निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही रीपा में नियमित रूप से विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों का संचालन कराने की बात कही। जिससे ग्रामीण महिलाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त हो सके एवं वे आत्मनिर्भर बन सकें।
श्री झा ने निर्वाचन की तैयारियों का जानकारी लेते हुए निर्देश दिए सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप बनाए जाए साथ ही मतदान स्थल पर पेयजल, शौचालय, विद्युत सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र के प्रकरण ग्राम सभा में लंबित नहीं होना चाहिए। वन अधिकार पत्र बनाने का कार्य गंभीरता से किया जाए। ग्राम सभा के माध्यम से लंबित प्रकरणों का अनुमोदन कराकर हितग्राहियों को प्रदान किया जाए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमांकन, बटांकन के प्रकरणों का निराकरण निश्चित समय पर किया जाए। सीमांकन के एक भी प्रकरण लंबित न रहें। श्री झा ने निर्देशित किया कि आरबीसी 6-4 के प्रकरण में संवेदनशीलता बरतते हुए शीघ्र स्वीकृत किए जाएं। कलेक्टर ने जिले में बनाए जा रहे स्कूली जाति प्रमाण पत्र के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जाए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केसरी को निर्देश दिए कि ग्रामीण जनों को सस्ती एवं सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित हाट-बाजारों में हाट-बाजार क्लीनिक शिविर लगाई जाए। श्री झा ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में सुपोषण अभियान को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। दूरस्थ ग्रामीण अंचल क्षेत्रों में आधार कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू एवं विजेंद्र पाटले, निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, डीएफओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव सहित सभी एसडीएम एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This