Monday, June 24, 2024

शांति एवं सौहार्द्रपूर्ण तरीके से होली एवं शब-ए-बारात पर्व मनाने की अपील

Must Read

कोरबा 01 मार्च 2023/जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुधवार को कलेक्टोरेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री संजीव झा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में कोरबा जिले के परंपरा अनुरूप शांति एवं सौहार्द्र पूर्ण तरीके से होली एवं शब-ए-बारात पर्व मनाने की अपील की गई।
कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने 07 मार्च को होलिका दहन एवं शब-ए-बारात तथा 08 मार्च को होली त्यौहार मिल जुल कर और सदभाव के साथ मनाने का निर्णय लिया। शब-ए-बारात पर्व मुस्लिम समाज द्वारा अपने पूर्वजांे को श्रद्धांजली देने का पर्व है। इस दौरान आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि यह पर्व आपसी भाई चारे का है। उन्होंने इन सभी पर्वाें को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से मनाने के लिए जिले वासियों से सहयोग की भी अपेक्षा की है। इस बैठक में समाज प्रमुख, गणमान्य नागरिक और अधिकारीगण शामिल हुए।


बैठक में बताया गया कि 07 मार्च को होलिका दहन खुले स्थानो पर ही किया जा सकेगा। बिजली के ट्रांसफार्मरों और तारों के नीचे होलिका दहन नहीं करने के निर्देश दिए। शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री झा ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस विभाग को लगातार पैट्रोलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। दमकल एवं आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था को चौकन्ना एवं मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। उन्होंने चिन्हांकित स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था करने को कहा। त्यौहारों के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम में देने की भी अपील आमजनों से की गई है। होली पर अवैध चंदा वसूली करने वालो, शराब पीकर हुडदंग करने वालों, जबरन रंग-गुलाल लगाने वालों, महिलाओं पर छिंटाकशी व अभद्र टिप्पणी करने वालो तथा सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। होलिका दहन झुग्गी-झोपड़ियों या विद्युत तार के नीचे या ट्रांसफार्मर एवं अन्य विद्युत उपकरणों के नजदीक नहीं किया जाएगा। स्ट्रीट लाईटों और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के विरूद्ध भी कार्यवाही होगी। होली पर्व पर जिले की सभी शासकीय शराब दुकानें और लाइसेंसी बार आदि बंद रहेंगे। कलेक्टर श्री झा ने अवैध शराब की बिक्री को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के निर्देश अधिकारियों को बैठक में दिए। होली त्यौहार के मद्देेनजर पिकनिक स्पॉट, नदी-नालों विशेषकर दर्री हसदेव डेम बॅराज पर होम गार्ड के गोताखोर नजर रखेंगे। इन स्थानों पर भी सुरक्षाबलों की व्यवस्था और पैट्रोलिंग जारी रहेगी। होली पर्व को देखते हुए सुबह व शाम के अतिरिक्त दोपहर में भी दो घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए गए।
कलेक्टर श्री संजीव झा ने कहा कि होलिका पर्व के दौरान किसी भी तरह से लोग एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाने में जबरदस्ती न करें। एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक रवैया रखें, एक-दूसरे का सम्मान करें तथा पर्व सौहार्द्र से मनायें। कलेक्टर श्री झा ने होलिका पर्व व शब-ए-बारात पर्व के दौरान सोशल मीडिया पर किसी भी तरह से भ्रामक संदेश प्रसारित करने से बचने की सलाह दी। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेश के कारण माहौल न बिगड़े इसके लिए वे स्वयं भी तत्परता दिखाते हुए अपनी जिम्मेदारी निभाएं और पुलिस व प्रशासन को इसकी तत्काल सूचना दें ताकि कानून व्यवस्था कायम रखा जा सके। आगामी रामनवमीं पर्व को लेकर भी आवश्यक तैयारियों के लिए निर्देश दिए गए।


बैठक में अपर कलेक्टर कटघोरा श्री विजेंद्र पाटले, अपर कलेक्टर कोरबा श्री प्रदीप साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक वर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम श्रीमती सीमा पात्रे सहित, सीएसपी श्री विश्वदीपक त्रिपाठी, डिस्ट्रीक्ट कमाण्डेंट नगर सेनानी आर.पी. सिदार, डीएसपी ट्रैफिक श्री एस.एस. परिहार व अन्य अधिकारियों के अलावा मसीही समाज के पदाधिकारी व शांति समिति के सदस्य श्री रवि पी. सिंह, पूर्वांचल समाज के अध्यक्ष श्री राजीव सिंह, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री संजय जायसवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अशोक तिवारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से श्री कमलेश यादव, श्री मनोज शर्मा एवं नौशाद खान उपस्थित रहे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This