Wednesday, June 19, 2024

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ 10 फरवरी को

Must Read

जिले के 04 लाख 87 हजार से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि नाशक दवा एल्बेण्डाजाॅल

कलेक्टर श्री झा ने 01 से 19 वर्ष के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा खिलाने की अपील की

कोरबा 03 फरवरी 2023/शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस वर्ष में हर छः माह के अंतराल में दो बार आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में 10 फरवरी 2023 को राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्रों, शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, निजी स्कूलों, अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों, महाविद्यालयों एवं तकनीकी शिक्षा संस्थानों के माध्यम से 1 से 19 वर्षीय बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेंडाजॉल की गोली खिलायी जावेगी। छुटे हुए बच्चों को 15 फरवरी 2023 मॉप-अप दिवस को दवा सेवन कराया जावेगा। जिससे कि बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर, एनीमिया की रोकथाम से बौद्धिक विकास तथा शाला में उपस्थिति में सुधार हो सके। कलेक्टर श्री संजीव झा ने आम जनता से अपील की है कि 01 वर्ष से 19 वर्षीय बच्चों, किशोर- किशोरियों को 10 फरवरी 2023 तथा छुटे हए बच्चों को मॉपअप दिवस 15 फरवरी 2023 को कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजॉल का गोली खिलाये जाने की जानकारी अपने आस-पास के जनता को देने में महती भूमिका का निर्वहन करें तथा कार्यक्रम की शत् प्रतिशत सफलता हेतु अपना योगदान देवें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.एन. केसरी ने बताया कि अभियान के तहत जिले के चार लाख 87 हजार 399 बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेण्डाजाॅल खिलाई जाएगी। इसके अंतर्गत विकासखण्ड कोरबा में 58 हजार 983, कटघोरा में 66 हजार 139, करतला में 58 हजार 489, पाली में 80 हजार 404, विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा में 76 हजार 373 एवं शहरी क्षेत्र में एक लाख 47 हजार बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। एलबेण्डाजॉल की गोली 01 वर्ष से 02 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली पीस करके पानी के साथ मिलाकर चम्मच से पिलाया जाना है। 02 वर्ष से 03 वर्ष तक के बच्चों को पूरी एक गोली पिस करके पानी के साथ सेवन कराया जाना है तथा 03 वर्ष से अधिक 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी एक गोली चबा करके पानी के साथ सेवन कराया जाएगा। उक्त कार्यक्रम का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग, पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के समन्वय से किया जाना है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री संजीव झा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें कलेक्टर श्री झा द्वारा नगर निगम, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के विभाग प्रमुखों को आपसी समन्वय से कार्यक्रम के सफल संचालन एवं शत् प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This