Thursday, June 20, 2024

बिग ब्रेकिंग: टमाटर हुआ 25 रुपए किलो, आम लोगों में खुशी की लहर

Must Read

(4बेबाक न्यूज़ टीवी) नई दिल्ली अक्सर बारिश के मौसम में जानवरों के टुकड़े होते हैं। लेकिन टमाटर ने तो जांच के चेहरे से ही उड़ान भरी है। लोग भाव प्रश्नकर आगे निकल जा रहे हैं। कुल लोग खरीद भी रहे हैं, तो वो ऐसे लोग हैं, जो पहले एक किलो के हिसाब से थे और अब 250 ग्राम में काम चला रहे हैं।

सब्जी मंडी में एक बच्चा टमाटर की खाल बेचने वालों पर अगल-बगल के लोगों के परस्पर विरोधी टिक होते हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में 50 किलो टमाटर की बिक्री का फैसला किया है।

नारियल ने भी टमाटर के इश्यू को लीक कर लिया है. नेता कांग्रेस राहुल गांधी सरकार को आगाह कर रहे हैं कि टमाटर का भाव कहां पहुंच गया है। असल में, टमाटर के भाव में अचानक विस्फोट आ गया है। एक हफ्ते पहले के प्लांट की कीमत बढ़ गई है।

आज से ठीक महीने भर पहले 5 से 7 रुपये प्रति किलो टमाटर बिक रहा था. बड़े शहरों में आसानी से 20 रुपये किलो मिल जाते थे. थोक मंडी में तो एक महीने पहले 5 रुपये किलो का भाव था। लेकिन अभी देश के शहरों में 100 किलो टमाटर बिक रहे हैं।

कुछ शहरों में 120 रुपए तक का भाव पहुंच गया है। टमाटर की रसोई ने रसोई का बजट निकाला है। दिल्ली-गाजियाबाद, जयपुर-भोपाल-इंदौर, रायपुर या पटना और फिर कानपुर-लखनऊ हर जगह ये लोग पहुंच से दूर तक नजर रखते हैं।

उत्तर प्रदेश के अनूठे टमाटर बाजार में 110 रुपये किलो बिक रही है, ये भाव 29 जून 2023 का है। लेकिन यहां एक जून टमाटर 25 से 30 रुपये किलो बिकते थे। लखनऊ में 1 जून को 20 किलो टमाटर थे, जो अब पांच गुना बढ़कर 100 किलो किलो तक पहुंच गया है।

हालांकि आगरा में अभी भी टमाटर 41 रुपये किलो बिक रहा है. कोलकाता में 91 रुपये किलो, स्टॉक में 80 रुपये और 70 रुपये किलो टमाटर मिल रहा है। बेंगलुरु में एक महीने पहले 15 किलो टमाटर थे।

इस बीच अभी भी देश में कई ऐसे शहर हैं, जहां 50 रुपये से नीचे टमाटर का भाव है. रेजिनगर में 25 रुपये किलो, पुणे में 41 रुपये किलो, जबकि बिहार के पटना में 40 रुपये किलो टमाटर मिल जा रहे हैं। इंदौर में भाव 44 रुपये किलो है.

राजधानी दिल्ली में टमाटर सुपरमार्केट 70 रुपये किलो है। पिछले एक सप्ताह में शोरूम घाटियाँ हैं। यहां टमाटर का भाव 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था. इस महीने की शुरुआत यानी 1 जून 2023 को टमाटर का थोक रेट 720 रुपये प्रति किलो (7.20 रुपये प्रति किलो) था, जो दिल्ली की आजादपुर मंडी में 24 जून तक 5200 रुपये प्रति किलो (52 रुपये प्रति किलो) तक पहुंच गया था .

मुंबई के रिटेल बाजार में टमाटर 47 रुपये किलो बिक रहा है। देश में सबसे सस्ता 25 किलो टमाटर रेजिडेंट में है। महीने भर पहले टमाटर का क्या हाल था, इसका उदाहरण महाराष्ट्र के नासिक में नजर आया था। दरअसल, यहां कि उपजी मंडी में किसानों द्वारा बताए गए टमाटर की बोली 1 रुपये किलो बताई गई थी। जिसके बाद किसानों ने सड़क पर टमाटरों का विरोध दर्ज कराया था। वहीं अब एक महीने बाद इसकी कीमत 50 रुपए के लेवल पर है।

- Advertisement -
Previous article
Next article
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

पति कमलेश जायसवाल के हत्यारो को सजा दिलाने पीड़ित पत्नी पहुंची पुलिस कप्तान कार्यालय कोरबा

एक सप्ताह पहले प्रकाश में आए दीपका के ट्रेवल्स संचालक कमलेश जायसवाल के आत्महत्या में आया नया मोड़ पीड़ित...

More Articles Like This