Monday, June 24, 2024

बालकों के समस्याओं के निदान हेतु बेंच की प्रस्तावित बैठक की तैयारी के संबंध में जिला स्तरीय बैठक हुई आयोजित
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बैठक के आयोजन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

Must Read

कोरबा 16 जून 2023/बच्चों के देखरेख एवं संरक्षण के उद्देश्य से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, नई दिल्ली द्वारा आकांक्षी जिला कोरबा में आगामी 20 जून 2023 को जिला पंचायत के सभागार में बालकों के विषयों संबंधित बेंच की बैठक का आयोजन किया जा रहा हैै। जिसमें आयोग की टीम द्वारा जिले में बाल संरक्षण से संबंधी शिकायतों की सुनवाई की जाएगी। कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी हेतु अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र पाटले की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय बैठक आयोजित हुई। बैठक में श्री पाटले ने प्रस्तावित बेंच की बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए आकांक्षी जिला कोरबा अंतर्गत चिन्हांकित आकांक्षी ब्लॉक पोड़ी-उपरोड़ा व कोरबा हेतु विशेष रूप से जनजागरूकता व प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। पूर्व मे दिये गये निर्देशो के तहत राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा प्रेषित जानकारी निर्धारित प्रपत्र में बैठक के पूर्व उपलब्ध कराने के लिए कहा।


श्री पाटले ने सम्बंधित विभागों द्वारा संचालित शालाओं, हॉस्टल, शिक्षण संस्थानों, ग्राम पंचायतों, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों में उक्त सुनवाई की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बैठक के सफल आयोजन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को सौंपे गए दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करने के लिए कहा। अपर कलेक्टर ने सम्बन्धित अधिकारियो को आयोजन के संबंध में अपने-अपने क्षेत्र में वृहद प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए जिससे बाल अधिकारों के हनन से संबंधित शिकायतों की सुनवाई की जा सके। श्री पाटले ने आकांक्षी जिला कोरबा के आकांक्षी ब्लॉक कोरबा एवं पोड़ी-उपरोड़ा क्षेत्रो में विशेषकर इस बैठक के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि जो अभिभावक राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम के सम्मुख बालकों के समस्याओं के निदान हेतु शिकायते रखना चाहते है वे 20 जून को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बेंच के सामने अपनी शिकायतें रख सकते है। श्री पाटले ने उक्त दिवस को जिला पंचायत कार्यालय परिसर में महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, बैंक सहित अन्य विभिन्न विभागों को स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं से लोगों को लाभांवित करने के लिए कहा। इस हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, बाल कल्याण समिति के सदस्यों, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्यों, चाइल्ड लाइन, बाल देखरेख संस्था, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि सहित अन्य गणमान्य प्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This