Thursday, June 20, 2024

पर्यावरण संरक्षण के लिए पूर्ण संकल्प के साथ सभी को देनी चाहिए अपनी सहभागिता: कलेक्टर
कलेक्टर ने निगम क्षेत्र में पौधरोपण के संबंध में औद्योगिक संस्थानों के अधिकारियों की ली बैठक
सभी औद्योगिक संस्थानों को लक्ष्यानुसार पौधरोपण कर उन्हें संरक्षित रखने के दिए निर्देश
निगम क्षेत्र में रोपें जाएंगे 6800 पौधे

Must Read

कोरबा 11 जुलाई 2023/ पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण बहुत आवश्यक है, मानव जीवन वृक्षों पर ही निर्भर है, क्योंकि जीवनदायनी ऑक्सीजन का एकमात्र स्त्रोत पेड़-पौधे ही हैं। यदि वृक्ष नहीं रहेंगे तो धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा। इस हेतु पर्यावरण को हरा भरा बनाए रखने के लिए पूर्ण संकल्प के साथ सभी को अपनी सहभागिता देनी चाहिए। उक्त बातें कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित कोरबा निगम क्षेत्र में पौधरोपण के संबंध में औद्योगिक संस्थानों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कही।
उन्होंने सभी औद्योगिक संस्थानों से पौधरोपण की तैयारियों की जानकारी लेते हुए उन्हें लक्ष्यानुसार पौधरोपण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप, पर्यावरण अधिकारी श्री शैलेष पिस्दा, सीएसईबी, एसईसीएल, बालको, एनटीपीसी सहित अन्य औद्योगिक संस्थानों के अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री झा ने पर्यावरण सरंक्षण हेतु कोरबा नगर निगम क्षेत्र में औद्योगिक संस्थानों को प्राप्त लक्ष्यानुसार 6800 पौधरोपण करने के निर्देश दिए। इस हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार करने के साथ ही पौधों की उपलब्धता, ट्री गार्ड की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी संस्थानों को पौधरोपण के साथ ही शत प्रतिशत पौधों के संरक्षण में भी विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। जिससे पर्यावरण संरक्षण का उद्देश्य की पूर्ति हो सके।
गौरतलब है कि कोरबा नगर निगम क्षेत्र में सभी औद्योगिक संस्थानों को विभिन्न स्थानों पर जगह चिन्हांकित कर कुल 6800 औषधीय महत्व व वातावरण में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसके अंतर्गत नीम, पीपल, बरगद, कदम, करंज, गुलमोहर, मौलश्री, सतवन जैसे पौधे शामिल है। कलेक्टर ने सभी औद्योगिक संस्थानों को जुलाई माह के अंत तक निर्धारित लक्ष्यानुसार पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This