Monday, June 24, 2024

डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का महापौर ने किया शुभारम्भ
20 जून से 4 जुलाई 2023 तक मनाया जाएगा पखवाड़ा

Must Read

कोरबा 20 जून 2023/महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर 15 ब्लाक कोरबा में गहन डायरिया नियंत्रण पखवाडा का शुभारंभ किया। उन्होंने केंद्र में उपस्थित बच्चों को ओ.आर.एस., जिंक की टेबलेट प्रदान किया। इस अवसर पर श्यामसुन्दर सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. एस.एन.केशरी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सी. के सिंह तथा बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व नागरिक उपस्थित थे।


सीएमएचओ डॉ. केशरी ने पखवाड़े के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पाँच साल से कम उम्र के बच्चों की दस्त व कुपोषण से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने व आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से इस पखवाड़े का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से लोगों को स्वच्छता एवं पौष्टिक आहार, हाँथ धोने की सही विधि के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही नौनिहालों को डायरिया से मुक्त करने के लिए ओ.आर.एस. घोल एवं जिंक टेबलेट प्रदान किया गया। डॉ. एस.एन.केशरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने समस्त आर.एच.ओ. एवं मितानिनों को निर्देशित किया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को घर-घर जाकर ओआरएस और जिंक की टैबलेट वितरण करें। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय, सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेटर तथा उपस्वास्थ्य केन्द्रों के चिन्हित स्थान पर ओ.आर.एस. तथा कार्नर स्थापित किया गया है। इस गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा अभियान के दौरान आर एच.ओ. तथा मितानिनों के द्वारा अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर ओ. आर. एस. पैकेट तथा जिंक की गोलियां वितरित तथा ओ. आर. एस. घोल बनाने की विधि बताई जाएगी। साथ ही लोगों में जागरूकता लाने साबुन से हाथ धोने के संबंध में जानकारी दी जाएगी।


डॉ. केसरी ने बताया कि दस्त व निर्जलीकरण के कारण होने वाली मृत्यु को ओ.आर.एस. व जिंक की गोली के ही पर्याप्त पोषण देकर रोका जा सकता है। दस्त की रोकथाम के लिए पानी पीना समय-समय पर हाथों को साफ पानी से धोना, अपने आसपास साफ-सफाई रखने के साथ ही स्तनपान, टीकाकरण व पोषण का अहम योगदान होता है। उन्होंने सभी जिले वासियों से इन आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का अपील किया है।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This