Monday, June 24, 2024

जिले में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक आयुष्मान भवः अभियान का होगा आयोजन

Must Read

कोरबा 15 सितंबर 2023/शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री सौरभ कुमार के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन.केसरी के नेतृत्व में जिले में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक आयुष्मान भवः अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य स्वास्थ्य मंत्रालय की योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाना है।
कलेक्टर ने जिले के अधिकारी-कर्मचारियों, मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भवः अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक करने का कार्य करें, जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ आम जनों को प्राथमिकता से मिले।
सीएमएचओ डॉ. केसरी ने बताया कि जिले में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस अभियान में आरोग्य लक्ष्य सेवा का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस अभियान के तहत 03 महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत जिले में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा। आयुष्मान मेले में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का इलाज किया जाएगा। इस दौरान सभी ब्लॉक स्तर के चिकित्सालयों में हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे। जिसमें मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों की सेवाएं इलाज हेतु ली जाएगी। आवश्यकतानुसार जांच के बाद मरीजों को मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाएगा। आयुष्मान भवः अभियान अंतर्गत स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। साथ ही आयुष्मान गॉव घोषित करने की योजना है। आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने और बांटने का कार्य होगा। उन्होंने बताया कि 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर पूरे देश में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सभी ग्रामों मे ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सुनिश्चित की जाएगी कि गॉंव के प्रत्येक व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बना हो। जिस गांव में शत-प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनना पूरा हुआ हो उसे आयुष्मान गांव घोषित किया जाएगा।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This