Tuesday, June 18, 2024

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का हुआ शुभारंभ
महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाकर कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Must Read

महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाकर कार्यक्रम का किया शुभारंभ

कोरबा 10 फरवरी 2023/महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेंडाजॉल की गोली खिलाकर जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केसरी ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी को 01 से 19 वर्ष तक के 4 लाख 87 हजार 399 बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। छुटे हुए बच्चों को मॉप-अप दिवस 15 फरवरी को कृमि नाशक गोली खिलायी जावेगी। जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं/केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, निजी स्कूलों, अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों/ महाविद्यालयों/तकनीकी शिक्षा संस्थान के माध्यम से 1 से 19 वर्षीय बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेंडाजॉल की गोली खिलायी जा रही है। जिससे कि बच्चों का स्वास्थ्य एवं पोषण का स्तर, एनीमिया की रोकथाम से बौद्धिक विकास तथा शाला में उपस्थिति में सुधार हो सके। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद के द्वारा कार्यक्रम की सफलता हेतु सभी उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारी को शुभकामना दिये। साथ ही शिक्षकों, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, मितानीननों से अपील की, कि वे समस्त छुटे हुए बच्चों को 15 फरवरी 2023 को कृमि नाशक गोली खिलाये जाने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें। महापौर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आम जनता से अपील की है कि जो बच्चे कृमि नाशक गोली खाने से वंचित रह गये है उन्हें मॉप-अप दिवस, 15 फरवरी 2023 को कृमि नाशक गोली खिलाये जाने की जानकारी अपने आस-पास के जनता से साझा करने में महती भूमिका का निर्वहन करें। कार्यक्रम की शत् प्रतिशत सफलता हेतु अपना योगदान दें। महापौर ने बच्चों को समझाईश देते हुए कहा कि वे साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें अपने नाखूनों की समय-समय पर सफाई करें, खाने से पहल एवं शौच के बाद सावुन से अपने हाथों को अवश्यक धोयें, ताकि बच्चों में कृमि न हो। इस दौरान सहायक शिक्षा अधिकारी श्री मिरेन्द्र, जिला नोडल अधिकारी, एन.डी.डी. डॉ. कुमार पुष्पेश, डॉ. दीपक राज खंड चिकित्सा अधिकारी शहरी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. असरफ अंसारी, विद्यालय के प्राचार्य श्री रंधीर सिंह, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं कर्मचारी तथा विद्यालय के शिक्षक व स्टाफ उपस्थित थे।
सीएमएचओ डाॅ. केसरी ने बताया कि जिले में 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के कुल 4 लाख 87 हजार 399 बच्चों को एलबेंडाजॉल की गोली खिलाये जाने का लक्ष्य है। जिसमें वि.ख. कोरबा के 58489 बच्चे, वि.ख. करतला के 58983 बच्चे, वि.ख. कटघोरा के 66139 बच्चे, वि.ख. पाली के 80404 बच्चे, वि.ख. पोडीउपरोड़ा के 76373 बच्चे तथा शहरी क्षेत्र के 147011 बच्चे शामिल है। 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाडी केन्द्रों में दवा का सेवन कराया जा रहा है। जिसमें 01 वर्ष से 02 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली चूरा/पिस करके पानी के साथ मिलाकर चम्मच से पिलाया जाना है, 02 वर्ष से 03 बच्चों को पूरी एक गोली चूरा/पिस करके पानी के साथ देना निर्धारित है तथा 03 वर्ष से 05 वर्ष तक के बच्चों को पूरी एक गोली चबा करके पानी के साथ सेवन कराया जाना है।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

पीएम विश्वकर्मा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का हवा आयोजन, योजना के संबंध में जानकारी देते हुवे लाभ लेने हेतु किया गया आग्रह

कोरबा 01 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन में अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग की अध्यक्षता में...

More Articles Like This