Tuesday, June 18, 2024

ग्रामीण क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देने वाला अनूठा प्रयोग है रीपा

Must Read

कोरबा जिले में 10 महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) विकासखण्ड करतला के जमनीपाली एवं कोटमेर, कटघोरा के अरदा और रंजना, पोड़ी-उपरोड़ा के सेमरा और कापूबहरा, पाली के केराझरिया और नोनबिर्रा एवं विकासखण्ड कोरबा के पहंदा और चिर्रा का लोकार्पण किया गया। यहाँ 60 गतिविधियों को संचालन किया जाएगा। जिसमें 356 हितग्राही लाभान्वित होंगे। कापूबहरा में दोना पत्तल निर्माण, कपूर निर्माण, चाक, मसाला, पेपर बैग, चना मुर्रा, पोल्ट्री फीड, राइस मिल आदि गतिविधियों का संचालन रीपा के माध्यम से किया जा रहा है।

कापूबहरा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री मोहित राम केरकेट्टा, विधायक पाली-तानाखार ने कहा कि महात्मा गाँधी जी का जो सपना था, उसे मुख्यमंत्री श्री बघेल साकार कर रहे हैं। रीपा से एक ही छत के नीचे गाँव की महिलाओं और युवाओं को रोजगार के साधन मिलने के साथ आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा। यहाँ के उत्पादों से कम कीमत में गुणवत्तामूलक सामग्री मिल पाएगी। कटघोरा विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर ने कहा कि रीपा से छत्तीसगढ़ की पहचान बढ़ने के साथ गांव के लोगों को अपने आसपास रोजगार मिलेगा। वे आर्थिक रूप से सक्षम बन पाएंगे। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने रीपा के माध्यम से स्थापित प्रसंस्करण इकाइयों में गंभीरता से कार्य करते हुए योजना का लाभ उठाने कहा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विकासखण्डों में दो-दो रीपा संचालित किया जा रहा है, यह बहुत बड़ी योजना है। इससे महात्मा गांधी जी का ग्रामीण भारत का सपना साकार होगा। इससे ग्रामीण उद्यमियों, युवा, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, महिला स्व-सहायता समूह जुड़े हैं। स्थानीय बाजार की आवश्यकता के अनुसार गतिविधियों का चयन किया गया है। यह ग्रामीण क्षेत्र में उद्यामिता का विकास करने वाला एक अनूठा प्रयोग और महत्वाकांक्षी योजना होने के साथ बहुत लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ लाभान्वित करने वाला है। जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर ने रीपा अंतर्गत संचालित गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। अतिथियों ने यहाँ रीपा अंतर्गत कार्यों का फीता काटकर लोकार्पण और गतिविधियों का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री प्रशांत मिश्रा, डॉ शेख इश्तियाक,सदस्य मदरसा बोर्ड श्री हरीश परसाई सदस्य खाद्य आयोग, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संतोषी पेन्द्रो, जिला पंचायत सदस्य गणराज सिंह कंवर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This