Tuesday, June 18, 2024

गोवा में बिना इजाजत टूरिस्ट की फोटो लेने पर पाबंदी:सरकार की गाइडलाइन; खुले में शराब पीने पर फाइन, खाना बनाया तो 50 हजार जुर्माना

Must Read

गोवा में टूरिस्ट्स की प्राइवेसी और सेफ्टी को ध्यान में रखकर यहां की सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि टूरिस्ट के साथ या उनकी सोलो फोटो खींचने से पहले उनसे इजाजत जरूर ले लें, खासकर जब वे धूप में लेटे हों या फिर समुद्र में मस्ती कर रहे हों। सरकार का कहना है कि इससे पर्यटकों की निजता का सम्मान हो सकेगा।

नई एडवाइजरी में गोवा में ओपन प्लेस में खाना पकाना भी बैन कर दिया गया है। ऐसा करने पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। वहीं, बीच पर शराब पीने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सरकार ने चट्टानों और खतरनाक जगह पर सेल्फी न लेने को कहा है, ताकि हादसे रोके जा सकें।

रजिस्टर्ड होटल्स में ही रुकने की सलाह
इसके अलावा टूरिस्ट से गोवा की ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान न पहुंचाने की अपील की गई है। ओवरचार्जिंग से बचने के लिए टैक्सी का मीटर देखकर किराया देने को कहा गया है। गाइडलाइन के मुताबिक यहां आने वाले पर्यटकों से टूरिस्ट डिपार्टमेंट के साथ रजिस्टर होटल में रुकने की सलाह दी गई है।

चोरी की कार-बाइक खरीदने से बचें
यहां हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं, जिन्हें ठग चोरी की बाइक या कार कम कीमत पर बेचने की कोशिश करते हैं। नई गाइडलाइन में टूरिस्ट को ऐसे लोगों से अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। टूरिस्ट के लिए ये गाइडलाइन 26 जनवरी को गोवा टूरिस्ट डिपार्टमेंट ने जारी की हैं। इसका मकसद पर्यटकों की प्राइवेसी बनाए रखने, उनकी सेफ्टी और ठगी से बचाना है।

भारत के पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस गोवा में अब दो एयरपोर्ट हो गए हैं। साउथ गोवा में पहले से बने डाबोलिम एयरपोर्ट के बाद नॉर्थ गोवा में मोपा एयरपोर्ट भी तैयार हो गया है। नए एयरपोर्ट से गोवा की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। जो पर्यटक नॉर्थ गोवा आना चाहते हैं, वे अब सीधे इसी एयरपोर्ट से पहुंच सकेंगे। मोपा एयरपोर्ट से A380 जैसे जंबो एयरक्राफ्ट भी उड़ान भर सकते हैं और लैंड कर सकते हैं। इस एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। वहीं यहां कैसीनो, इको रिसॉर्ट और शॉपिंग प्लाजा बनाए गए हैं। वर्तमान में मोपा एयरपोर्ट की क्षमता हर साल 44 लाख पैसेंजर को सर्व करने की है, जिसे बढ़ाकर 3.3 करोड़ तक किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा के मोपा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। डाबोलिम के बाद यह गोवा का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। PM मोदी ने नवंबर 2016 में खुद इसकी आधारशिला रखी थी। एयरपोर्ट राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और मोदी सरकार में रक्षा मंत्री रहे दिवंगत मनोहर पर्रिकर के नाम पर होगा। 2 हजार 870 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस एयरपोर्ट पर हर साल करीब 40 लाख पैसेंजर्स के आने की उम्मीद है।

जापान के सकूरा, फ्रांस के मोंट ब्लैंक या मलेशिया के पाहांग जाने की ख्वाहिश रखने वाले इंडियन टूरिस्ट अब हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, मेघालय के शिलॉन्ग और सिक्किम की गुरुडोंगमर लेक देखने जा रहे हैं। इन जगहों पर घूमने का खर्च तो कम है ही, फील भी फॉरेन डेस्टिनेशंस जैसा है।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

छज्जा गिरने से श्रद्धालुओ की हुई मौत, कई घायल जाने क्या है पूरा मामला…..

मथुरा. बांके बिहारी मंदिर के पास मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया. जिसमें छज्जा गिरने से करीब 10 श्रद्धालु...

More Articles Like This