Tuesday, June 18, 2024

कलेक्टर श्री संजीव झा ने स्कूल भवन के मरम्मत को लेकर जताई कड़ी नाराजगी
जर्जर स्कूल भवन के शीघ्र मरम्मत के दिए निर्देश

Must Read

कोरबा 18 जुलाई 2023/ हम लोग घर का मरम्मत कराते हैं तो बारिश में पानी नहीं टपकता, लेकिन जब आप लोग सरकारी काम कराते हैं तो सरकारी भवन में पानी क्यों टपकने लगता है ? सरकारी काम हैं। शासन का पैसा लगा है। कोई फ्री का पैसा नहीं है। कई स्कूलों में पानी टपकने की शिकायत मिल रही है। जब मरम्मत कराया गया है तो फिर से पानी क्यों टपक रहा है ? यह लापरवाही नहीं चलेगी। स्कूल के विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। जहाँ भी समस्या हैं शीघ्रता से ठीक कराएं, अन्यथा कार्यवाही होगी। यह कहते हुए कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाजों की समीक्षा करते हुए ग्रामीण सेवा यांत्रिकी विभाग द्वारा स्कूल जतन सहित जर्जर भवन के किए जा रहे मरम्मत कार्य को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कुछ स्कूल भवन का मरम्मत किए जाने के पश्चात भी पानी रिसने, टपकने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए हिदायत दी है कि जल्दी ही इसे ठीक किया जाए। कलेक्टर ने आरईएस के अधिकारी सहित जिला शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।


कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर श्री झा ने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि वे पूर्ण हो चुके आंगनबाड़ी केंद्र सहित हैंडओवर लायक केंद्रों की सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने जिले में स्कूली विद्यार्थियों के बनाये जा रहे जाति प्रमाणपत्र, वन अधिकार पत्र, सामुदायिक वन अधिकार पत्र की समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में पौधरोपण के लिए सार्वजनिक एवं निजी उपक्रमों को दिए गए लक्ष्य के अनुरूप पौधे लगाने पर्यावरण अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने प्रयास, आश्रम-छात्रावास सहित अन्य कार्यालयों के परिसर में फलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने जिले में खाद-बीज के उठाव, खेती किसानी कार्य की प्रगति, गौठानो में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के संबंध में समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए वर्तमान में लगे टेंडर की प्रक्रिया को फाइनल करते हुए वर्क ऑर्डर जारी करने और कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी और बेहतर तरीके से रखरखाव के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने, हसदेव बैराज से जलकुंभी हटाने के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन निर्धारित कैलेंडर के अनुसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग अंतर्गत भू अर्जन के प्रकरणों का निराकरण के निर्देश जल संसाधन के ईई को दिए। कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया।

जन चौपाल के आवेदनों का सर्वाेच्च प्राथमिकता से करें निराकरण:-
कलेक्टर श्री झा ने समय सीमा की बैठक में प्रधानमंत्री पोर्टल, मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जन चौपाल एवं उच्च न्यायालय अंतर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने सम्बंधित विभागों को निर्देशित किया कि वे प्रकरणों पर उचित कार्यवाही कर सम्बंधित को सूचित अवश्य करें।

सड़क पर न दिखे आवारा मवेशी:-
कलेक्टर ने नगरीय निकाय अंतर्गत सभी सीएमओ को निर्देशित किया कि वे आवारा मवेशियों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाए। मवेशी के मालिक को बुलाकर उन्हें समझाइश दें और आवश्यकता अनुसार जुर्माना वसूले। कलेक्टर ने रोका छेका के अंतर्गत कार्यवाही के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This