Wednesday, June 19, 2024

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने ली समय सीमा की बैठक
सीमांकन के लंबित प्रकरणों पर जताई नाराजगी, प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करने के दिए निर्देश

Must Read

कोरबा 02 मई 2023/कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने जिले में गोधन न्याय योजना का संचालन, सामाजिक आर्थिक सर्वे कार्य, बेरोजगारी भत्ता, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, नक्शा बटांकन, अभिलेख शुद्धता सहित सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास के कार्याे में व्यक्तिगत रुचि लेकर आमजनों को राहत पहुचाने के लिए कहा। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू एवं विजेंद्र पाटले, निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडेय सहित सभी एसडीएम एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री झा ने गोधन न्याय योजना के संचालन की समीक्षा करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानो में गोधन न्याय योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी कराने की बात कही। साथ ही पहुँच विहीन ग्राम व बसाहटों में उचित स्थान चयन कर गोबर क्रय केंद्र स्थापित करने के लिए कहा, जिससे उन स्थानों में भी गोबर क्रय कर खाद निर्माण किया जा सके। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को गोबर क्रय के आधार पर खाद रूपांतरण बढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही प्राथमिकता से निर्मित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। जैविक खाद विक्रय की जानकारी लेते हुए उन्होंने सहकारी समितियों के आस पास भवन चिन्हाकित कर खाद भंडारण कराने की बात कही। जिससे आमजनों को प्राथमिकता से जैविक खाद विक्रय कराया जा सके। कलेक्टर ने जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से आमजनों को प्राथमिकता से स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के लिए कहा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक करने के लिए भी कहा। उन्होंने दर्री गोपालपुर रोड के लंबित कार्य को भी शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए कहा। इस हेतु पोल शिफ्टिंग एवं वृक्ष कटाई के कार्य को जल्दी पूरा करने की बात कही।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री झा ने लम्बित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व न्यायालयों में नामांतरण के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अभिलेख शुद्धता, डायवर्सन, मसाहती ग्रामों की समीक्षा की और तहसीलदार, एसडीएम को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यालयों में सभी पंजियों को अद्यतन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नक्शा,बटांकन के कार्यों में प्रगति नहीं होने पर भी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने सभी एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सीमांकन के प्रकरण समय सीमा से बाहर नहीं होने चाहिए। उन्होंने लंबित प्रकरणों पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यह लापरवाही नहीं चलेगी। समय सीमा के पश्चात लम्बित रहने वाले सीमांकन के प्रकरणों पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत संबंधित अधिकारियों पर प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता पोर्टल में पंजीकृत बेरोजगारों के दस्तावेजों की जाँच कर शीघ्रता से स्वीकृति के निर्देश दिए।
5 मई तक सर्वेक्षण की जानकारी कर ले अद्यतन
कलेक्टर श्री झा ने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सर्वेक्षण कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि त्रुटिरहित सर्वेक्षण एवं इसकी प्रमाणिकता हेतु आवश्यक है कि सर्वेक्षण की जानकारी सम्बंधित ग्राम सभा में जन सामान्य के समक्ष रख कर सत्यापन करा लिया जाए। इस हेतु कलेक्टर ने सम्बंधित अधिकारियों को 5 मई तक सभी प्रगणकों से सर्वेक्षण की जानकारी अद्यतन कराने के निर्देश दिए, जिससे आगामी 5 मई से 15 मई के मध्य आयोजित होने वाले ग्राम सभाओं में सर्वेक्षण की प्रामाणिकता जांच कराई जा सके एवं मिलने वाली दावा आपत्तियों का निराकरण किया जा सके।
नक्शा बटांकन कार्य में गंभीरता से प्रगति लाने के दिए निर्देश
नक्शा बटांकन कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को नक्शा बटांकन एवं अभिलेख शुद्धता के कार्य में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को फील्ड में जाकर पटवारी द्वारा किए जा रहे कार्यों की मॉनिटरिंग करने की हिदायत दी।
प्रस्तावित रेत घाटों के शीघ्रता से संचालित कराने के लिए किया निर्देशित
कलेक्टर श्री संजीव झा ने प्रस्तावित रेत घाटों के संचालन के लंबित कारणों पर चर्चा करते हुए शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज अधिकारी को जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र अंतर्गत रेत घाट प्रारम्भ करने की औपचारिक प्रक्रिया पूर्ण करते हुए शीघ्र ही संचालित कराने के लिए कहा।
मुख्य मार्गाे में जंक्शन पॉइंट पर रंबल स्ट्रिप बनाने के दिए निर्देश
कलेक्टर ने जिले में यातायात नियमों का पालन एवं सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने हेतु मुख्य मार्गाे को सहायक सड़को से जोड़ने वाले जंक्शन पॉइंट पर 30 मीटर के अंदर गति अवरोध के लिए मानक रंबल स्ट्रिप बनाने के निर्देश दिए। इस हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को चिन्हाकित स्थानों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिये कहा।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This