Monday, June 24, 2024

कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं, आमजनों को राहत पहुँचाने के दिए निर्देश

Must Read

कोरबा 18 अप्रैल 2023/कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल के माध्यम से जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से आए आमजनों से बारी-बारी से मुलाकात कर उनकी समस्याओं, शिकायतों और आवश्यकताओं को सुना। जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से आए सभी आवेदकों की समस्याओं को उन्होंने पूरी गंभीरता व विनम्रता से सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।
आज जन चौपाल में 100 से अधिक लोगों ने अपनी मांगों व समस्याओं को लेकर कलेक्टर श्री संजीव झा के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। जन चौपाल में आए लोगों ने एक-एक कर अपनी परेशानी व मांगे रखी। जिसके अंतर्गत पोड़ी उपरोड़ा जनपद के ग्राम खम्हारमुड़ा के रहने वाले दिव्यांग राजेश कुमार ने कलेक्टर के समक्ष रोजगार प्राप्त करने हेतु जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। राजेश ने बताया कि उसके दोनों हाथ नहीं है। उसके पास जीविकोपार्जन के लिए कोई मुख्य जरिया नहीं है। साथ ही कुछ माह से उन्हें पेंशन भी प्राप्त नही हो रहा है। वह अपने गुजर बसर के लिए किसी पर आश्रित भी नही रहना चाहता, इस हेतु राजेश ने अपने योग्य कार्य की मांग जिला प्रशासन से की। कलेक्टर श्री झा ने राजेश की समस्या को संवेदनशीलता से लेकर एवं उसके कार्य करने की प्रबल इच्छाशक्ति को ध्यान में रखते हुए तत्काल जॉब कार्ड बनाने एवं उसे उपयुक्त कार्य उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही समाज कल्याण विभाग अधिकारी को उसे अविलंब पेंशन प्रदान करने के लिए कहा। उन्होंने श्रम अधिकारी को दिव्यांग राजेश का असंगठित कर्मकार श्रेणी में तत्काल पंजीयन कराकर विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए कहा।


इसी प्रकार मानिकपुर वार्ड क्रमांक 30 के निवासी श्रीमती इंद्रा केंवट द्वारा अपने पति श्री आकाश केंवट के उच्च स्वास्थ्य इलाज हेतु सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदिका ने बताया कि पिछले वर्ष उनके पति का सड़क हादसा हुआ था, जिसमें उनके पैर में काफी चोट आई थी, पूर्व में हुए इलाज के बाद भी उनके पति को आराम नही मिला है। वर्तमान में भी उनके पति बैसाखी के सहारे चल पा रहे है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को आकाश के पैरों का बेहतर से बेहतर उपचार करवाने हेतु निर्देशित किया। साथ ही इस संबंध में उच्च स्वास्थ्य संस्थानों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श कर आकाश को राहत पहुचाने के लिए कहा।
हरदीबाजार तहसील के ग्राम रैनपुर खुर्द के रहने वाले बुधवारा, नर्मदा व खोलबहरा द्वारा अपने कृषि भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु कलेक्टर को आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि उनकी जमीन पर ग्राम के ही अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जा कर भूमि समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री झा ने संबंधित तहसीलदार उक्त प्रकरण की तत्काल पूर्ण जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में भूमि स्वामी हक दिलाने, वन अधिकार पट्टा, सड़क व बिजली की मांग, क्षतिपूर्ति राशि, प्रधानमंत्री आवास, नामांतरण, वेतन भुगतान, रोजगार प्रदाय, बंटवारा प्रकरण के निराकरण, मुआवजा भुगतान की मांग, अतिक्रमण हटाने, शिकायत जांच सहित अन्य मांगों व समस्यायों से संबंधित आवेदन लोगों ने प्रस्तुत किए। जिसके निराकरण के निर्देश कलेक्टर श्री संजीव झा ने विभागीय अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र पाटले, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडेय, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This