Monday, June 24, 2024

कलेक्टर ने मतदान जागरूकता अभियान का किया शुभारंभ
लोगों को मतदान के लिए जागरूक करेगी मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन

Must Read

कोरबा 19 जुलाई 2023/ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्या हैं ? आप अपना वोट कैसे डाले ? बटन दबाने के बाद किसकी आवाज सुननी है ? व्हीव्हीपैट क्या होता है ? वोट डालने के बाद आपका वोट उन्हीं उम्मीदवार को ही मिला है या नहीं, यह स्क्रीन में कैसे देखना है ? अपने मत अधिकार का उपयोग क्यों और कैसे करें ? सहित अन्य जानकारियों के साथ मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन जिले में निर्वाचन संबंधी जानकारी प्रदान कर रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव कुमार झा और स्वीप नोडल अधिकारी श्री विश्वदीप ने ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट से मतदान जागरूकता अभियान के लिए मोबाइल प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज कुमार खाण्डे, ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट प्रचार वाहन के नोडल अधिकारी श्री जी. पी. भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं मतदान हेतु जन जागरूकता के लिए मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन जिले के सभी विधानसभा कोरबा, रामपुर, पाली-तानाखार और कटघोरा अंतर्गत मतदान केन्द्रो में जाएगी। मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट कार्यप्रणाली तथा मतदान की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी ले सकता है। इस प्रचार वाहन में निर्वाचन से जुड़े मास्टर ट्रेनर ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट से वोट डालने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विस्तार से बताएंगे। इसके साथ ही वे मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्री झा ने मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वाहन अंतर्गत प्रचार अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान होना आवश्यक है। प्रत्येक मतदाताओं को जागरूकता के साथ अपने मत का उपयोग किया जाना चाहिए। मतदान की प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराई जाती है।

ईव्हीएम मशीन के माध्यम से वोट डाला जाता है। इस दौरान किसी भी मतदाता को अपने मत को लेकर किसी प्रकार की कोई शंका न निर्मित हो, इसलिए उन्हें ईव्हीएम में वोट डालकर इस प्रक्रिया को समझना चाहिए। मोबाइल डेमोस्ट्रेशन वैन जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। इसके अलावा जिला कार्यालय में भी प्रदर्शन एवं जागरूकता के लिए ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट रखे गए हैं। मतदाता यहां पहुंचकर मतदान की प्रक्रिया को खुद वोट डालकर देख व समझ सकते हैं। उन्होंने महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों, हाट-बाजारों में भी ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट का प्रदर्शन और जागरूकता अभियान संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट की सुरक्षा और निर्वाचन कार्य को गंभीरता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

- Advertisement -
0FansLike
- Advertisement -
Latest News

🚁लोक जनशक्ति पार्टी (रा.)के कोरबा, जिलाध्यक्ष राजकुमार दुबे नामांकन रैली के लिए हाजीपुर (बिहार) हुए रवाना,🚁

लोक जनशक्ति पार्टी (रा.) छत्तीसगढ़ के सैकड़ो पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रदेशध्यक्ष माननीय शरत पांडेय जी के मार्गदर्शन में दो...

More Articles Like This